अच्छे लाभ वाले 10 बिजनेस जिन्हें आप बिना अधिक लागत के शुरू कर सकते हैं

बिजनेस या व्यापार हर एक व्यक्ति को नौकरी से अधिक आकर्षक लगता है। अधिकांश लोग अधिक पैसा कमाने, अपने आप के लिए काम करने और अपने लिए अधिक समय बचाने की इच्छा से व्यापार शुरू करते हैं।

वहीं कुछ लोग समाज में अपनी पहचान बनाने और लीक से हट कर काम करना चाहते हैं, इस लिए बिजनेस करते हैं।

वजह जो भी हो, अपने व्यापार का शौक हर किसी को है। साइड इनकम, फुल टाइम एंटरप्रेन्योरशिप और फैमिली बिजनेस के अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं जिनको शुरू करने के लिए आपको अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होती।

यदि आप थोड़ा सा समय और परिश्रम करें तो अपने व्यापार में काफी उन्नति कर सकते हैं।

चलिए देखते हैं ऐसे ही कुछ कम लागत, अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आईडिया।

5 बिजनेस जिन्हें आप 10,000 रुपयों से कम में शुरू कर सकते हैं

  • ट्यूशन कक्षाएं

tuition business ideas in hindi

आप अपने आस पास में बच्चों को अपने पसंदीदा विषय में ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप ऑनलाइन ट्यूशन के लिए भी अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइट हैं जहां आप अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और देश विदेश के लोग आपसे संपर्क कर सकते हैं।
इसके लिए आप को वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है। आपकी वेबसाइट पर एक प्रोफ़ाइल बन जाएगी जिसे आप खुद ही सोशल मीडिया के जरिए औरों को बता सकते हैं।
शुरुआत में आप अपने आस पास के बच्चों को या फिर बड़ों को भी पढ़ा के अपनी स्किल्स को अच्छा कर सकते हैं।
खर्च: 0 से 4000 तक का शुरुआती खर्च

कमाई: 2000 से 500000 रुपया प्रति माह

  • अपना ब्लॉग बनाना

अपना ब्लॉग बनाना एक बेहद ही आसान काम है जिसके जरिए आप दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं और ढेर सारी चीज़ें भी सीख सकते हैं।
आप किसी भी एक विषय में ब्लॉग बना सकते हैं जिसमें आप को लगता है कि लोग पढ़ना पसंद करेंगे और आप अच्छा लिख सकते हैं।
इसके लिए आप wordpress.com या ब्लॉगर पर अपना एक अकाउंट बना सकते हैं। और लिखना शुरू कर सकते हैं।

एक अच्छे ब्लॉग को बढ़ने में समय लगता है। साथ ही फ्री ब्लॉग उतने अच्छे कमाने के मौके नहीं देते और आपको कुछ साधन खरीदने भी पड़ते हैं। उदाहरण के लिए डोमेन नेम (जैसे johaisohai.com) और सर्वर स्पेस (ऐसा कंप्यूटर जहां आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को रखते हैं, इसको खरीदने की जगह आपको नियमित पैसा देना होता है)।

खर्च: 0 से 10000

कमाई: 1000 से 1000000 रुपया प्रति माह

  • किताबो की दुकान

book-shop-business-ideas-in-hindi

किताबों की दुकान भले ही सुनने में अजीब लगे लेकिन एक बहुत ही अच्छे मुनाफे का सौदा है। इस बिजनेस में आपको अधिक पैसा नहीं लगाना होता है और अच्छा लाभ मिल सकता है।

आप शुरुआत में बिना कमरा किराए पर लिए सड़क के बगल में भी दुकान लगा सकते हैं। सस्ती किताबें होने की वजह से लोग जमकर इसे खरीदते हैं।

आगे चलकर आप एक लाइब्रेरी या ऑनलाइन दुकान भी शुरू कर सकते हैं।

ये काम औसतन जल्दी रिटर्न देता है और इसमें मेहनत शुरुआत में कम है।

खर्च: 3000-10000

कमाई: 10000 – 50000

  • बेकरी

bakery-business-ideas-in-hindi

खाने पीने के बिजनेस कभी भी खत्म नहीं हो सकते, क्योंकि ये व्यक्ति की बुनियादी जरूरत होती है। अच्छा खाना बनाने वाले लोगों के साथ रिश्ते भी जल्दी बन जाते हैं। यदि आपको भी खाना बनाने का शौक है या फिर आप इसे सीख सकते हैं तो बेकरी एक अच्छा उद्यम है।

आप बिस्किट, केक और ढेर सारी चीज़ें बना के अपने आस पास की दुकानों में बेच सकते हैं। इसके अलावा रोड साइड स्टैंड के द्वारा भी अपने सामान को अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

इस व्यापार में शुरुआती लागत कम है और रिटर्न अच्छा खासा। इसके लिए लेकिन आपको सही जगह का चुनाव करना होगा जहां आपको सामान जल्दी उपलब्ध हो और बाज़ार हो।

खर्च: 10,000-100000

कमाई: 10,000-10,00,000

  • फ्रीलांसर

freelancing-idea-in-hindi-business

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है अपनी छोटी छोटी सर्विस देना। जैसे लिखना, वीडियो बनाना, गाने गाना या फिर एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवादक का काम करना।

बहुत से लोगों और कंपनियों को ऐसे काम की जरूरत होती है जिसके लिए वो परमानेंट एम्पलॉइज (नौकरी करने वाले लोग) नहीं रख सकते हैं। ऐसे में वो फ्रीलांसर को ढूंढ़ते हैं जो कि अच्छे से इस काम को कर सके।

यदि आप लिखना जानते हैं, वेबसाइट बनाना जानते हैं, या फिर कोई भी काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको लॉग पैसा दें तो आप Fiverr या guru.com जैसी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं जो कि बिलकुल फ़्री है।

इसके द्वारा आप अपनी स्किल को भी बेहतर कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

आप लगभग हर तरीके की सर्विस औरों को से सकते हैं जैसे, गाना बनाना, गिटार बजाना, लिखना, डांस करना, और भी कई।

तो सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

बिजनेस तो बहुत सारे हैं, लेकिन सबसे अच्छा बिजनेस आपके ऊपर ही निर्भर करता है। आप को ये देखना है कि आप सबसे बेहतर कौन सा काम कर सकते हैं। यदि आपको कोई कौशल नहीं भी आता है तो भी आप उस सीख कर आगे बढ़ सकते हैं

उद्यमेनैव हि सिध्यन्ति, कार्याणि न मनोरथै। न हि सुप्तस्य सिंहस्य, प्रविशन्ति मृगाः॥

Summary
अच्छे लाभ वाले 10 बिजनेस जिन्हें आप बिना अधिक लागत के शुरू कर सकते हैं
Article Name
अच्छे लाभ वाले 10 बिजनेस जिन्हें आप बिना अधिक लागत के शुरू कर सकते हैं
Description
बिजनेस या व्यापार हर एक व्यक्ति को नौकरी से अधिक आकर्षक लगता है। अधिकांश लोग अधिक पैसा कमाने, अपने आप के लिए काम करने और अपने लिए अधिक समय बचाने की इच्छा से व्यापार शुरू करते हैं। चाहिए देखते हैं ऐसे ही कुछ कम लागत, अधिक मुनाफे वाले बिजनेस आईडिया।
Author
Publisher Name
JoHaiSoHai

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *