5 चीजें जिनसे जीवन में कोई फर्क नहीं पड़ता

हम जिस मन को अपना समझ के उस के मचलने पर कभी उदास तो कभी खुश हो जाते हैं, असल में वह और कुछ नहीं बल्कि आस पास की दुनिया से सीखी हुई बातों का संग्रह मात्र है।

esi cheezein jinse koi farq nahin padta

मान लीजिए आप आज किसी बात से उदास हैं। अगर हम याद करें कि आज से 20 साल पहले भी क्या इस बात से हम उदास होते थे तो आप पाएंगे ऐसा नहीं है। तो फिर ये कहां से आ गया? यहां मैं आपके साथ वो 10 चीजें बांटूंगा जिनसे हमारे जीवन में कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

यदि आप इन में से कम से कम 8 भी ऐसी चीजें पा लेते हैं जिनके होने या ना होने से आपके जीवन में कोई बदलाव नहीं होता है तो समझिए आप जीवन को बहुत बढ़िया से जी रहे हैं।

आइए देखते हैं।

  • आपके पड़ोसी और रिश्तेदारों की राय

ये वैसे तो कहना आसान है कि आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या सोचते हैं, लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं आप अपने कपड़े पहनने के तरीके, खाना खाने के सलीके और यहां तक कि बोलने का तरीका भी लोगों के आधार पर ही चुन लेते हैं।

ये आदत धीरे धीरे इतनी गहरी हो जाती है कि आप घर से निकलने से पहले ही तरह तरह कि बातें सोच के निकलते हैं, जो शायद सच में होने वाली भी ना हों।

  • आपके इंस्टाग्राम, फेसबुक के दोस्त

सोशल मीडिया के दौर में यदि आप उन लोगों में से हैं जो कई हफ्ते अपना फेसबुक अकाउंट ही नहीं खोलते

या फिर आपको सामने या फोन पर बात करना मैसेज से ज्यादा अच्छा लगता है तो ये एक अच्छा संकेत है। इस बात से जीवन में यकीनन कुछ नहीं बदलता की आपके कितने दोस्त हैं या फिर आपको कितने लाइक मिलते हैं।

  • आपके कितने सारे दोस्त हैं

किसी ने बहुत सुंदर शब्दों में लिखा है कि

जिसके सब दोस्त होते हैं असल में वो अकेला ही होता है।

आपके कितने सारे दोस्त हैं इस से कहीं ज्यादा जरूरी ये जानना है कि आपके दोस्त कितने अच्छे हैं। और इस से भी ज्यादा ये जानना जरूरी है कि क्या आप खुद अपने दोस्त हैं?

अधिकांश लोग अपने आप को बेहद अकेला महसूस करते हैं क्योंकि उनको लगता है कि उनका कोई दोस्त नहीं।

दुनिया में कम से कम एक इंसान तो ऐसा होता ही है जो आप से प्यार करता है, और वो आप खुद हैं।

  • अमेरिका का प्रधानमंत्री कौन है

समाचारों के इस युग में पूरी दुनिया की खबरें आप को पालक झपकते ही मिल जाती हैं। लेकिन अधिक जानकारी श्राप के समान ही है। पूरी दुनिया भर की जानकारी रखना यदि आप की आदत नहीं तो आप अपने आप को बेहद सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

अमेरिका का प्रधानमंत्री किसे होना चाहिए या इटली में क्या हो रहा है इस से आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

  • आप की पत्नी/पति/मित्र कितने सुंदर दिखते हैं

दुनिया में कोई भी व्यक्ति सबसे सुंदर नहीं हो सकता। यदि कोई आप से प्रेम करता है और आप हमेशा उस में कमी ही ढूंढ़ते रहते हैं तो ये आपके लिए बेहद खतरनाक है।

असल में उस बात से कि आपकी पत्नी या पति कितने अच्छे दिखते हैं, इस से ज्यादा जरूरी ये जानना है कि वो आपसे कितना प्रेम करते हैं, क्योंकि आपने अपना पूरा जीवन उन के साथ बिताना है ना कि किसी बॉलीवुड फिल्म स्टार के साथ।

तो ये वो पांच चीजें थी जिनसे आपके जीवन पर अंश मात्र भी प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन फिर भी हम इनके विषय में चिंतित रहते हैं।

आप की वो कौन सी चीजें हैं जिनसे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता, लिखें नीचे कमेंट बॉक्स में।

Summary
5 Things which don't matter - in Hindi
Article Name
5 Things which don't matter - in Hindi
Description
हम जिस मन को अपना समझ के उस से मचलने पर कभी उदास तो कभी खुश हो जाते हैं, असल में वह और कुछ नहीं बल्कि आस पास की दुनिया से सीखी हुई बातों का संग्रह मात्र है। यहां मैं आपके साथ वो 10 चीजें बांटूंगा जिनसे हमारे जीवन में कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
Author
Publisher Name
JoHaiSoHai
Publisher Logo
Tags:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *